SI Kaise Bane – Sub Inspector बनने की पूरी जानकारी।

सब-इंस्पेक्टर सबसे निचले दर्जे का अधिकारी होता है जो भारतीय दंड संहिता के तहत अदालत में चार्जशीट दाखिल कर सकता है। अधीनस्थ अधिकारी केवल सब-इंस्पेक्टर की ओर से मामले की जांच कर सकते है न कि चार्जशीट दाखिल कर सकते है। सब-इंस्पेक्टर की रैंकिंग असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर से ऊपर और इंस्पेक्टर से नीचे होती है। अगर आप भी SI Kaise Bane के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल में हम आपको SI या Sub Inspector Kaise Bane व सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें की पूरी जानकारी देंगे।

एक पुलिस सब इंस्पेक्टर की नौकरी आपको एक पुरस्कृत करियर और अपने समुदाय को सुरक्षित रखने का अवसर प्रदान कर सकता है। एक Police Inspector अपने पूरे पुलिस स्टेशन की देखरेख करके और अन्य कानून प्रवर्तन अधिकारियों को उचित प्रोटोकॉल का पालन करना सुनिश्चित करके अपने समुदाय की रक्षा और सेवा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यदि आप पुलिस इंस्पेक्टर में करियर बनाने में रुचि रखते है, तो इसके लिए आपको इससे जुड़ी हर एक जानकारी (Sub Inspector in Hindi) जैसे- SI Banne Ke Liye Qualification, Exam Syllabus और Exam Pattern आदि पता होना चाहिए।

Sub Inspector in Hindi

Sub Inspector/ SI Kaise Bane

यदि आप एक SI यानि Sub Inspector के रूप में पुलिस बल में शामिल होना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपनी राज्य कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा (SSC) या राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षा उत्तीर्ण करना होगी। पुलिस सब इंस्पेक्टर परीक्षा का सिलेबस लगभग सभी राज्यों में एक जैसा ही रहता है। जिसमें चार सेक्शंस जैसे- गणित/तर्क, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और हिंदी आदि शामिल है। परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक (ग्रेजुएशन) डिग्री पूरी करनी होगी।

Sub Inspector कौन होता है?

सब इंस्पेक्टर जिसे SI एवं दरोगा के नाम से जाना है भारत की पुलिस बल सबसे निचले रैंक का अधिकारी होता है जो भारतीय दंड संहिता (इंडियन पेनल कोड) के तहत अदालत (कोर्ट) में आरोप पत्र (चार्ज शीट) फाइल कर सकता है। जबकि अधीनस्थ ऑफिसर केवल सब-इंस्पेक्टर की ओर से केवल मामले की जांच कर सकते है, किन्तु चार्जशीट दाखिल नहीं कर सकते है। Sub Inspector असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर से ऊपर और इंस्पेक्टर से निचली रैंकिंग का अधिकारी होता है।

सब इंस्पेक्टर के लिए योग्यता

सब-इंस्पेक्टर बनने के लिए, उम्मीदवारों को सबसे पहले SI Exam के लिए आवेदन करना होगा। यह परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) और हर राज्य सरकार द्वारा भी अलग से आयोजित की जाती है।

  • उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से किसी भी विषय में 50% अंकों के साथ स्नातक/ग्रेजुएशन होना चाहिए।
  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों की ऊंचाई 170 सेमी और छाती (बिना फुलाए 80 और फुलाए 85 सेमी) होनी चाहिए।
  • राज्य पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए आयु न्यूनतम आयुसीमा 21 वर्ष से 28 वर्ष है जबकि SSC पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए आयुसीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष है। हालाँकि आरक्षित वर्गों को इसमें छूट भी दी जाती है।

इसे भी देखे: BDO Kaise Bane – योग्यता, परीक्षा, सिलेबस की पूरी जानकारी।

Sub Inspector Selection Process In Hindi

अगर आप SI (Sub Inspector) बनना चाहते है तो इसके लिए निचे स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताई गयी है, ताकि आपके SI बनने के राह आसान हो सके।

1. लिखित परीक्षा परीक्षा पास करें।

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको राज्य द्वारा आयोजित स्टेट पुलिस सब इंस्पेक्टर एग्जाम या SSC CPO एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा। आप दोनों में से किसी भी एग्जाम के द्वारा Sub Inspector बन सकते है।

2. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाए।

SI की एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है जिसमें आपको सभी अनिवार्य दस्तावेज जो आपने ऑनलाइन फॉर्म भरते समय सबमिट किये थे उन सभी की ओरिजिनल कॉपी अपने साथ ले जानी होगी।

3. फिजिकल फिटनेस टेस्ट दें।

सफलतापूर्वक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराने के बाद उम्मीदवार को फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करना होगा, जिसमें दौड़, लॉन्ग जम्प, पुशअप, चिनप्स, वजन, हाइट आदि चीजें देखी जाती है।

4. ट्रेनिंग पूरी करें।

जो उम्मीदवार इस चरण को पूरा कर लेते है उन्हें फिर ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। जिसके बाद उन्हें किसी राज्य या जिले में नियुक्ति प्रदान कर दी जाती है।

इसे भी पढ़े: IAS Kaise Bane – आईएएस बनने से जुड़ी पूरी जानकारी।

Sub Inspector Exam Syllabus In Hindi

जैसा की आप जानते है कि SI आप दो तरह से बन सकते है; एक है SSC CPO Exam और दूसरा तरीका है राज्य Police Sub Inspector Exam. आगे हम आपको दोनों परीक्षा के SI Exam Pattern और Sub Inspector Ka Syllabus बता रहे है जो परीक्षा की तैयारी में आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

1. SSC CPO Exam

परीक्षा कंप्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव टाइप की होगी, जिसमें पूरा पेपर दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा का पूरा पेपर 200 अंक का होता है जिसे हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। ध्यान रहे परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक की कटौती होगी।

SSC CPO Exam Pattern:

विषयकुल प्रश्नअंक
अंग्रेजी (English)5050
सामान्य ज्ञान (General Knowledge)5050
मात्रात्मक रूझान (Quantitative Aptitude)5050
सामान्य बुद्धि और तर्क (General Intelligence and Reasoning)5050

2. State Police Sub Inspector Exam

हर राज्य में सब-इंस्पेक्टर के अलग-अलग पदों के लिए अलग से परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसका सिलेबस प्रत्येक राज्य में थोड़ा बहुत भिन्न हो सकता है पर लगभग आधे से ज्यादा सिलेबस सभी राज्यों के एक समान ही होता है जैसे- भारत का सामान्य ज्ञान, फिजिक्स, केमिस्ट्री, हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स, रीजनिंग आदि।

मध्यप्रदेश राज्य की बात करें तो वहां पर उम्मीवारों को SI परीक्षा देने के लिए दो ऑप्शन Technical और Non Technical मिलते है जिनका एग्जाम पैटर्न इस प्रकार है:

परीक्षा का प्रकारविषयअंककुल अंकसमय
टेक्निकलहिंदी (Hindi)70 अंक200 अंक2 घंटे
अंग्रेजी (English)30 अंक
सामान्य ज्ञान (General Knowledge)70 अंक
गणित (Maths)30 अंक
नॉन-टेक्निकलभौतिक (Physics)33 अंक100 अंक2 घंटे
रासायनिक (Chemistry)33 अंक
गणित (Maths)34 अंक

Sub Inspector Ke Liye Height

SI Banne Ke Liye Kitni Height Chahiye for Men:

  • हाइट – 170  सेंटीमीटर
  • छाती – 80-85 सेंटीमीटर

SI Banne Ke Liye Kitni Height Chahiye for Girl:

  • हाइट – 152.4 सेंटीमीटर
  • छाती – N/A

सब इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

भारत में सब इंस्पेक्टर का औसत वेतन लगभग ₹46,600 प्रति माह है। अगर बात करें मध्यप्रदेश पुलिस सब इंस्पेक्टर सैलरी की तो उन्हें 9300/- रु. से 34,800/- रु. का वेतन + 3600/ रु. का ग्रेड पे और अन्य भत्ते भी दिए जाते है। हालाँकि यह सैलरी हर राज्य में अलग-अलग हो सकती है।

SI Ki Taiyari Kaise Kare

  • प्रत्येक विषय के शार्ट नोट्स बनाते चले। सभी महत्वपूर्ण जानकारी को इकट्ठा करें और परीक्षा के सिलेबस के अनुसार अपनी तैयारी जारी रखे।
  • महत्वपूर्ण चीजों को एक अलग बुक में नोट करके रखे और महत्वपूर्ण चीजों को हाइलाइट करें, ताकि आप महत्वपूर्ण को याद रख पाए।
  • इंटरनेट पर आपको बहुत सारे मॉडल पेपर फ्री में डाउनलोड एवं ऑनलाइन सॉल्व करने को मिलते है, इससे आप अपनी पढाई आकलन भी कर सकते है।
  • पिछले 3-4 साल के क्वेश्चन पेपर को हल करें, इससे आपको परीक्षा के पैटर्न को समझने में आसानी होगी।
  • हिंदी और सामान्य ज्ञान के विषय को अच्छे कवर करें, क्योंकि SI एग्जाम में इससे सबसे ज्यादा प्रश्न पूछे जाते है।
  • 6 से 1 वर्ष के करंट अफेयर्स को कवर करते चले, इसके लिए आप यूट्यूब का सहारा ले जहाँ पर बहुत से चैनल इसके लिए टॉप करंट अफेयर्स के क्वेश्चन तैयार करके अपने चैनल पर उपलब्ध करवाते है।
  • सभी विषयों का समय-समय पर रिवीजन करते चले, ताकि आप उन्हें भूले नहीं।
  • अंत समय में प्रैक्टिस सेट या मॉक टेस्ट जरूर लगाए।

यह भी है खास: IPS कैसे बने? तैयारी, सिलबस , योग्यता तथा सम्पूर्ण जानकारी।

पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए करियर विकल्प

अगर आप पुलिस सब इंस्पेक्टर बन जाते है तो उसके बाद आपके पास अपने करियर को आगे बढ़ाने के कई रास्ते होते है, जैसे-

  • इंस्पेक्टर (Inspector)
  • उप अधीक्षक (Deputy Superintendent)
  • अतिरिक्त अधीक्षक (Additional Superintendent)
  • अधीक्षक (Superintendent)
  • सहायक अधीक्षक (Assistant Superintendent)

सारांश

ये थी SI कैसे बने की जानकारी जिसमें हमने आपको Sub Inspector से जुडी लगभग सभी महत्वपूर्ण बातों को कवर किया। उम्मीद करते है कि दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी सबित होगी, और अगर आप सब इंस्पेक्टर परीक्षा 2023-23 की तैयारी कर रहे है तो हो सकता है कि आप परीक्षा में अच्छा स्कोर करें और SI के पद के लिए चयनित हो जाये। हमारी हिंदी जागरण की और से आपके लिए यही शुभकामनाएं है कि आप आगामी परीक्षा में सफल होकर अपने देश और माता-पिता को गौरान्वित करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • सब इंस्पेक्टर के लिए क्या योग्यता होना चाहिए?

SI या सब इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए, हालाँकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार छूट का प्रावधान है।

  • सब इंस्पेक्टर दी पोस्ट में कितने स्टार होते है?

SI (Sub Inspector) का पद ASI से निचली रैंक का पद होता है जिसमें 2 स्टार लगे होते है। सब इंस्पेक्टर के बाद का इंस्पेक्टर का पद आता है जो कि थाने का इंचार्ज होता है।

  • 12वीं के बाद सब इंस्पेक्टर कैसे बनें?

12वीं कक्षा के बाद, SI यानि सब इंस्पेक्टर बनने का कोई सीधा रास्ता नहीं है। हालाँकि आप राज्य या केंद्र सरकार में निम्न स्तर के पुलिस अधिकारी के रूप में शामिल होकर अपने कर्तव्यों या जवाबदारियों को अच्छी तरह से निभाकर या अपनी काबिलियत के दम पर प्रमोशन प्राप्त करके SI बन सकते है।

     

मैं 26 वर्षीय अरविंद यादव, दिल्ली विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र में प्रोफेसर हूँ, और मुझे हिंदी लेखन में रूचि होने के कारण मैंने हिंदी जागरण वेबसाइट की शुरुआत अपने विचारों एवं ज्ञान के साथ लोगों को शिक्षा, तकनीक, स्वास्थ्य एवं अन्य सामान्य जानकारी से अवगत कराने के लिए है ईमेल : [email protected]

Leave a Comment

Total
0
Share